संजय सिंह समेत पूरा नवनियुक्त कुश्ती संघ सस्पेंड

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
24 दिसंबर 2023

नए पहलवानों और बृजभूषण शरण सिंह को लेकर चल रहे विवाद के बीच भारत सरकार के खेल मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने WFI की नई बॉडी को सस्पेंड कर दिया है. जिसके बाद भारतीय कुश्ती संघ के नए अध्यक्ष संजय सिंह और उनकी पूरी टीम सस्पेंड कर दी गई है. खेल मंत्रालय ने यह बड़ा फैसला ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक के सन्यास लेने और बजरंग पुनिया का पद्मश्री वापस सम्मान वापस लेने के बाद उठाया है.

वहीं इससे पहले खेल मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए कहा था कि WFI के चुनाव निष्पक्ष और लोकतांत्रिक तरीके से हुए हैं. इसके साथ ही बजरंग के पद्मश्री सम्मान वापस लौटने पर मंत्रालय ने कहा था कि यह उनका निजी फैसला है. हम अब भी बजरंग से पद्मश्री लौटाने के फैसले को बदलने की मांग करेंगे.

सरकार का यह कदम ऐसे समय में आया है. जब साक्षी मलिक ने कुश्ती खेल से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है. जबकि बजरंग पूनिया ने प्रधानमंत्री निवास के बाहर फुटपाथ पर अपना पदम श्री मेडल रखते हुए उसे सरकार को वापस करने का ऐलान किया है. कुश्ती खिलाड़ियों की मांग थी कि कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए. महिला कुश्ती खिलाड़ियों ने उनके खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे. इसके बाद सरकार ने वहां पर नए चुनाव कराने का ऐलान किया था. लेकिन इस चुनाव के बाद खिलाड़ियों ने कहा कि संजय सिंह का चुना जाना यह बताता है की कुश्ती संघ पर अप्रत्यक्ष रूप से बृजभूषण शरण सिंह का ही कब्जा है. ऐसे में वह इस खेल के साथ जुड़े नहीं रह सकते हैं. माना जा रहा है कि सरकार का यह कदम हरियाणा सहित कई राज्यों में जाट वोटो पर पड़ने वाले नकारात्मक असर की आशंका की वजह से उठाया गया है. बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आरोप लगाने और आंदोलन करने वाले सभी खिलाड़ी जाट वर्ग से हैं. ऐसे में आने वाले चुनाव में इसका असर भाजपा पर होने की आशंका जाहिर की जा रही है

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *