दिल्ली की सात सीटों पर 25 मई को मतदान

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
16 मार्च 2024

दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों पर छठे चरण में 25 मई को मतदान होगा. इनके नतीजे भी देश की अन्य लोकसभा सीटों के नतीजों के साथ 4 जून को घोषित किये जाएंगे.

भाजपा ने दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. उसने अपने मौजूदा 6 सांसदों के टिकट काट दिये हैं. केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी को ही तीसरी बार टिकट दिया गया है. जबकि पूर्वी दिल्ली से सांसद गौतम गंभीर, दक्षिणी दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी, पश्चिम दिल्ली के सांसद प्रवेश वर्मा, उत्तर पश्चिमी दिल्ली के सांसद हंस राज हंस, नई दिल्ली की सांसद मीनाक्षी लेखी और चांदनी चौक के सांसद डा हर्षवर्धन का भाजपा ने टिकट काट दिया है.

भाजपा ने चांदनी चौक से प्रवीन खंडेलवाल, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज, पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा, उत्तर पश्चिमी दिल्ली से योगेंद्र चंदोलिया, दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी और पश्चिम दिल्ली से कमलजीत सहरावत को अपना उम्मीदवार बनाया है.

दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने गठबंधन किया है. आम आदमी पार्टी ने अपनी कोटे की पूर्वी दिल्ली सीट से विधायक कुलदीप कुमार, दक्षिणी दिल्ली से विधायक सहीराम पहलवान, नई दिल्ली से विधायक सोमनाथ भारती और पश्चिमी दिल्ली से पूर्व सांसद महाबल मिश्रा को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं, कांग्रेस ने अपने कोटे की उत्तर पूर्वी, उत्तर पश्चिमी और चांदनी चौक सीट के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान फिलहाल तक नहीं किया है. पिछले चुनाव में दिल्ली की सातों सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *