आम चुनाव सात चरण में, 19 अप्रैल से 1 जून तक मतदान, 4 जून को परिणाम

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
16 मार्च 2024

चुनाव आयोग ने देश मे आम चुनाव की तिथि का ऐलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने इसका ऐलान किया. उन्होंने कहा कि देश की 543 लोकसभा सीटों के लिए सात चरण में 19 अप्रैल से लेकर 1 जून के बीच मतदान होगा. जबकि 4 जून को लोकसभा चुनावों के परिणाम घोषित किये जाएंगे. यह माना जा रहा है कि देश में अगली सरकार 10 जून तक बन सकती है.

राजीव कुमार ने कहा कि आम चुनाव के साथ ही चार राज्यों आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा में विधानसभा चुनाव भी कराए जाएंगे. इन राज्यो में जिस दिन लोकसभा चुनाव होंगे. उसी दिन वहां पर विधानसभा के भी चुनाव होंगे. उन्होंने कहा कि चुनाव तिथि का ऐलान होने के साथ ही देश में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है.

केंद्रीय चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने नवनियुक्त चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और एसएस संधू की मौजूदगी में 2024 लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की. उन्होंने बताया कि देश में सात चरणों में मतदान होंगे. पहला चरण 19 अप्रैल, दूसरा 26 अप्रैल, तीसरा 7 मई, चौथा 13 मई, पांचवा चरण 20 मई, छठवें चरण 25 मई और सातवें चरण का मतदान एक जून को संपन्न होगा.

प्रथम चरण का मतदान 19 अप्रैल को 21 राज्यों की 102 सीटों पर मतदान होगा. दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 13 राज्यों की 89 लोकसभा सीटें शामिल हैं. तीसरे चरण में सात मई को 12 राज्यों की 94 सीटों और चौथे चरण में 13 मई को 10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान होगा. जबकि पांचवें चरण में 20 मई को आठ राज्यों की 49 लोकसभा सीटों पर और छठवें चरण में 26 मई को सात राज्यों की 57 लोकसभा सीटों पर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. अंतिम चरण में एक जून को आठ राज्यों की 57 सीटों पर मतदान कराया जाएगा.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *