भारत 2047 तक होगा 35 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था— पीयूष गोयल

दिल्ली आजकल ब्यूरो, दिल्ली
29 अगस्त 2023

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने उत्कृष्ट निर्यातकों और सेवा प्रदाताओं को उनके निर्यात प्रदर्शन और निर्यात में वृद्धिशील वृद्धिउत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर फियो उत्तरी क्षेत्र निर्यात उत्कृष्टता पुरस्कार का 7वां और 8वां सेट प्रदान किया। . इस अवसर पर केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने कहा कि भारतीय व्यवसायों में धीमी वृद्धि और चल रहे भू-राजनीतिक तनाव के कारण आने वाली चुनौतियों से बाहर निकलने की दक्षता और क्षमता है. उन्होंने कहा कि भारत विकास के इंजन के रूप में उभरा है और हर क्षेत्र में इसकी सफलता हमारी अर्थव्यवस्था की ताकत को दर्शाती है.

पीयूष गोयल ने कहा कि जी20 व्यापार और निवेश मंत्रिस्तरीय बैठकों और 50 से अधिक देशों के बी20 बिजनेस लीडर शिखर सम्मेलन के सफल समापन ने एक बार फिर भारत की एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य की प्रतिबद्धता को दोहराया है. इसके अलावा 9-10 सितंबर, 2023 को आयोजित होने वाले जी20 लीडर्स शिखर सम्मेलन के साथ, भारत वास्तव में दुनिया का एक विश्वसनीय भागीदार बन सकता है और वैश्विक विकास प्रक्रिया का नेतृत्व करेगा और एक समृद्ध राष्ट्र बन जाएगा. गोयल ने यह भी कहा कि भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला दुनिया का पहला देश बनकर अंतरिक्ष क्षेत्र में इतना बड़ा कदम उठा रहा है. हम जल्द ही निजी क्षेत्र की भागीदारी देख सकते हैं. गोयल ने 2030 तक निर्यात को 2 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचाने की बात करते हुए कहा कि डिजिटलीकरण और तकनीक अपनाने से वास्तव में भारत की क्षमता का दोहन होगा. हमें स्थिरता पर ध्यान देने के अलावा बड़ा सोचने और अपने उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करने की भी जरूरत है क्योंकि दुनिया भारत के साथ काम, व्यापार और साझेदारी करना चाहती है. इसके अलावा, जैसे-जैसे हम 2047 तक 3.5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर से 35 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ रहे हैं. भारत मानव जाति के लिए सबसे बड़ा व्यावसायिक अवसर प्रस्तुत करेगा.

फियो के अध्यक्ष डॉ. ए शक्तिवेल ने अपने संबोधन में सभी पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी और उल्लेख किया कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में हमारे निर्यातकों ने चुनौती का सामना किया है और उल्लेखनीय निर्यात प्रदर्शन किया है. संयुक्त अरब अमीरात और ऑस्ट्रेलिया के साथ हाल ही में हस्ताक्षरित एफटीए से निर्यात और द्विपक्षीय व्यापार को महत्वपूर्ण बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. इसके अतिरिक्त, हम वर्तमान में यूके, कनाडा और इज़राइल के साथ एफटीए को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में हैं. हमें उम्मीद है कि हम जल्द ही उन पर हस्ताक्षर करेंगे.  

फियो के अध्यक्ष ने दोहराया कि जयपुर में G20 व्यापार और निवेश मंत्री की बैठक में एमएसएमई के हित, व्यापार प्रक्रियाओं के डिजिटलीकरण को आगे बढ़ाने, लचीली मूल्य श्रृंखला में भारत को शामिल करने, हमारे पेशेवरों के लिए एमआरए पर ध्यान केंद्रित करने और डब्ल्यूटीओ के लंबे समय से अपेक्षित सुधार पर जोर दिया गया. नई दिल्ली में बी20 बैठकों के सफल समापन ने दुनिया भर से सभी प्रतिभागियों, विशेषकर मंत्रियों का स्नेह और प्रशंसा हासिल की. अब, 9 और 10 सितंबर, 2023 को जी20 नेतृत्व शिखर सम्मेलन के लिए मंच पूरी तरह तैयार है. जब हमारे प्रिय प्रधानमंत्री अपनी दृष्टि और विचारों से दुनिया को मंत्रमुग्ध कर देंगे। डॉ शक्तिवेल ने वाणिज्य सचिव, डीजीएफटी और वाणिज्य मंत्रालय और डीजीएफटी के अन्य अधिकारियों को भी धन्यवाद दिया. फियो प्रमुख ने 2030 से बहुत पहले 2 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के निर्यात का मील का पत्थर हासिल करने का विश्वास जताया.

फियो के महानिदेशक और सीईओ डॉ. अजय सहाय ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि कोविड काल के दौरान उत्कृष्ट निर्यातकों द्वारा दिखाया गया अनुकरणीय प्रदर्शन भारतीय निर्यात क्षेत्र के लचीलेपन को दर्शाता है. डॉ. सहाय ने आगे कहा कि जल्द ही हम अगस्त 2023 से निर्यात वृद्धि में पुनरुद्धार देखेंगे. हालांकि, क्षेत्र  की चिंताओं को दोहराते हुए, डीजी और सीईओ, फियो ने कहा कि पर्यावरण और श्रम को हल करने सहित गैर-व्यापार मुद्दे चर्चा का विषय बन गए हैं. अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का भविष्य अधिक से अधिक विकसित देशों द्वारा सीबीएएम नियमों को अपनाने के साथ, विदेशी व्यापार के क्षेत्र में भविष्य के लिए तैयार होने के लिए इन मुद्दों और नए ईएसजी मानदंडों पर व्यापार और उद्योग को संवेदनशील बनाना समय की मांग है.

राज कुमार मल्होत्रा, क्षेत्रीय अध्यक्ष (उत्तरी क्षेत्र), फियो ने निर्यात प्रोत्साहन में लगे निर्यातकों और अन्य एजेंसियों के योगदान को पहचानने के लिए वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल, फियो अध्यक्ष और सभी हितधारकों को धन्यवाद दिया. मल्होत्रा ने यह भी कहा कि माननीय मंत्री द्वारा फियो के उत्तरी क्षेत्र निर्यात उत्कृष्टता पुरस्कारों की प्रस्तुति ने न केवल हमारे निर्यातकों को प्रोत्साहित किया है बल्कि उन्हें उभरती वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए भी प्रेरित किया है. उन्होंने सभी पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी और उनकी बहुमुखी प्रतिभा में निरंतर सफलता की कामना की.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *